May 18, 2024

अगर इतने दिनों से पहले कलाई से उतारे रखी तो होगी अनहोनी

रक्षाबंधन 2023– रक्षा-बधन या राखी भाई बहनों के प्यार का प्रतीत मना जाता है । बहनें अपने भाइयों के कलाई पर रक्षा सूत्र बंध कर अपने भाई की सलामती की दुआ करती है । इसके साथ हि भाई बहनों को अपने श्रद्धा अनुसार उपहार भी देते है । पर क्या आपको मालूम है इस रक्षा सूत्र को अपने कलाई से कब उतारना चाहिए अगर नहीं तो आज  आपको बताते है रक्षा सूत्र को कब उतारना चाहिए और कैसे उतारना चाहिए । इसके साथ ही अगर रक्षा सूत्र टूट जाए तो क्या करना चाहिए ?

हाथ से राखी उतारने के पीछे कई नियम प्रचलित हैं कि जब तक ये राखी आपके हाथ से अपने आप ही ना उतर जाए या टूट ना जाए तब तक इसे हाथ से नहीं उतारना चाहिए. आप चाहे तो इस नियम का भी पालन कर सकते हैं. लेकिन यदि राखी गलती से 21 दिनों के पहले ही छूट जाए तो उसे पुनः बाँध लेना चाहिए.

एक और बात का ध्यान रखे कि जब राखी हाथ से उतारे तो उसे कचरे के डब्बे में या सड़क पर ना फेंके. इसे सही तरीके से किसी तालाब, नदी या कुँए में ठंडा कर दे. आप चाहे तो इसे जमीन में गाड़ भी सकते हैं. बस इसे ऐसे ही कहीं भी ना फेंके. ये भाई और बहन के लिए अपशगुन होता हैं.

इन सब चीजों के आलवा एक और बात का ध्यान रहे कि यदि 21 दिनों के बाद भी आप राखी बांधे हुए हैं और ये कहीं से टूट जाती हैं तो फिर टूटी हुई राखी को दुबारा ना पहने. इससे भाई बहन के रिश्तों में खटास आती हैं.

Share On: