May 18, 2024

Ayodhya में कैसे होगी रामलला  प्राण प्रतिष्ठा ? आँख से पट्टी हटते ही टूटेगा शीशा 

Ayodhya में कैसे होगी रामलला  प्राण प्रतिष्ठा ? आँख से पट्टी हटते ही टूटेगा शीशा 

Ayodhya में कैसे होगी रामलला  प्राण प्रतिष्ठा ? आँख से पट्टी हटते ही टूटेगा शीशा 

Network24– तक़रीबन 500 सालो से लंबे इंतज़ार के बाद कल 22 जनवरी 2024  को प्रभु श्री राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी ।
प्राण प्रतिष्ठा पौष माह के द्वादशी तिथि (22 जनवरी 2024) को अभिजीत मुहूर्त, इंद्र योग, मृगशिरा नक्षत्र, मेष लग्न एवं वृश्चिक नवांश को होगा। यह शुभ मुहूर्त दिन के 12 बजकर 29 मिनट और 08 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट और 32 सेकंड तक का रहेगा। यानि प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त 84 सेकंड का होगा।
प्राण प्रतिष्ठा एक ऐसी विधि होती है जब बीज मंत्रों के उच्चारण के बाद प्रभु को मूर्ति में वास करने के लिए आमंत्रित किया जाता है । मंत्रों उच्चारण के दौरान मूर्ति के आँखों को कपड़े से ढक कर रख जाता है । मंत्र पूरा होने के बाद मूर्ति के अनखों से पट्टी हटा दी जाती है । आँख से पट्टी हटने के दौरान वहाँ मौजूद सभी भक्त अपने आँखों को बंद रखते है ।इस दौरान कोई एक भक्त मूर्ति के सामने एक छोटा था शीशा लेकर खड़ा रहता है ।
जैसे ही मूर्ति की नज़र शीशे में जाती है शीशा अपने आप टूट जाता है । 
हर किसी भी मंदिर में मूर्ति स्थापना के दौरान ये विधि अपनायी जाती है । अगर शीशा नहीं टूटता तो अशुभ माना जाता है और प्राण प्रतिष्ठा संपूर्ण नहीं होता है । आसान भाषा में बोले तो मूर्ति में भगवान का बास नहीं होता है । तो जो भी सनातन धर्म को नहीं मानते या भगवान को नहीं मानते तो प्राण प्रतिष्ठा की वीडियो ज़रूर देखे 
विडीओ देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें – yodhya में कैसे होगी रामलला प्राण प्रतिष्ठा ? आँख से पट्टी हटते ही टूटेगा शीशा || Network24 || https://youtu.be/g7IL0RWVQEM
Share On: