May 18, 2024

उत्तराखंडम में कुदरत की तबाही

नेटवर्क24:- उत्तराखंड के जोशीमठ में बड़ा हादसा हुआ है. जोशीमठ में ग्लेशियर के टूटने से धौली गंगा नदी पर बना डैम टूट गया है. इसमें कई लोगों के बहने की बात कही जा रही है. बहने वाले लोग निचले इलाकों में रहते थे. वहीं गंगा नदी के किनारे की बस्तियों को खाली कराया जा रहा है.

उत्तराखंड के चमोली जिले स्थित जोशीमठ – बदरीनाथ मार्ग पर विष्णुप्रयाग/ ऋषि गंगा में ग्लेशियर टूट गया है. घटना की सूचना मिलते ही डीएम स्वाति एस भदौरिया घटनास्थल के लिए रवाना हो चुकी हैं.

ग्लेशियर टूटने से धौली गंगा नदी में अचनाक आए मलबे ने सबकुछ बर्बाद कर दिया है. वीडियो देख आप इस तबाही का अंदाजा लगा सकते हैं. कई पैदल पुल बह गए हैं. डीएम ने नदी के किनारों पर रहने वाले लोगों को घर खाली करने के आदेश दिए हैं. जनहानि की अभी कोई पुष्टि नहीं है.

ग्लेशियर टूटने के बाद प्रशासन ने लोगों को बिष्णुप्रयाग, जोशीमठ, कर्णप्रयाग, रूद्रप्रयाग, श्रीनगर से ऋषिकेश हरिद्वार तक अलकनंदा तथा गंगा नदी के किनारे नहीं जाने की सलाह दी है.

डीजीपी अशोक कुमार ने कहा है कि घटना में ऋषि गंगा पवार प्रोजेक्ट बिल्कुल टूटा गया है. घटना में कई लोगो के हताहत होने की सूचना मिली है. फिलहाल ऋषिकेश राफ्टिंग को बंद करवा दिया गया है और ऋषिकेश आसपास के इलाके खाली करवाने के आदेश दे दिए गए हैं.

जोशीमठ तपोवन धौलीगंगा में ग्लेशियर टूटने की सूचना के बाद जिलाधिकारी मनुज गोयल ने पुलिस, इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट सहित अन्य अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए है। ग्लेशियर टूटने के कारण अलकनंदा नदी के भी जलस्तर बढ़ने की प्रबल संभावना है। ऐसे में जिला प्रशासन व पुलिस प्रशाशन ने जनपद रुद्रप्रयाग की जनता से अपील की है की नदी किनारे के स्थानों से दूर सुरक्षित स्थानों पर जाने का कष्ट करें।

ऋषि गंगा पवार प्रोजेक्ट में 50 लोग काम कर रहें थे

नीति घाटी चीन सीमा से सटी है

ईटीवी भारत से बात करते हुए उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने इस बात की पुष्टि कि है कि यहां बड़ा ग्लेशियर टूटा है, जिससे हरिद्वार-ऋषिकेश को खतरा है, लिहाजा सभी को अलर्ट कर दिया गया है.

वहीं, जोशीमठ से आगे ग्लेशियर टूटने की घटना पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सचिव आपदा प्रबंधन और डीएम चमोली से पूरी जानकारी प्राप्त की. मुख्यमंत्री लगातार पूरी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं. संबंधित सभी जिलों को अलर्ट कर दिया गया है.

चमोली जिला प्रशासन, एसडीआरएफ के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंच गए हैं. लोगों से अपील की जा रही है कि गंगा नदी के किनारे न जाएं.

 ये भी पढ़े – सीएम योगी पहुंचे अयोध्या,रामकथा संग्रहालय में विकास कार्यों की समीक्षा

एसपी यशवंत चौहान ने बताया कि वह खुद मौके के लिए रवाना हो चुके हैं. बाढ़ की चपेट में आने से कई लोगों के मरने की भी आशंका जताई जा रही है. मौके पर ही जाकर स्थिति का पता चल पाएगा. हरिद्वार जिला अधिकारी ने निचले इलाकों को खाली करने के भी आदेश दिए हैं.

Share On: